समझदार लोग ही पूरी वीडियो देखें।

sugar ka ilaj | मात्र 5 आसान घरेलु नुस्खों से मधुमेह को करें जड़ से खत्म | madhumeh ka gharelu upchar

दोस्तों, मधुमेह यानि डाइबिटीज को पूरी दुनिया में बहुत ही खतरनाक रोग माना जाता है। आधुनिक सुख सुविधाओं ने जहाँ मानव के जीवन को आसान कर दिया है, वहीँ इसके बदले मधुमेह जैसी बीमारी भी दी है। मधुमेह मेटाबोलिक बीमारियों का एक ऐसा ग्रुप है, जिसमें व्यक्ति के खून में ग्लूकोज यानि ब्लड शुगर का लेवल नॉर्मल से अधिक हो जाता है। ऐसा तब होता है, जब व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन ठीक से न बने या फिर शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें। ऐसे में अक्सर व्यक्ति को बार-बार पेशाब आना यानि पॉलीयूरिया, बार-बार प्यास लगना यानि पॉलीडिप्सिया और भूख लगते रहना यानि पॉलिफेजिया जैसी परेशानी होती रहती है। वैसे मधुमेह दो प्रकार के होते हैं टाइप 1 और टाइप 2, टाइप 1 डायबिटीज में पीड़ित व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन नहीं बनता. मधुमेह के लगभग 10 प्रतिशत लोग इसी प्रकार के होते हैं। जबकि टाइप 2 से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है यानि इसमें इन्सुलिन बनता है लेकिन बहुत ही कम। दुनिया भर में मधुमेह के 90 फीसदी मामले इसी प्रकार के हैं। मधुमेह का तीसरा प्रकार भी होता है जो बहुत ही कम देखा जाता है जिसे गैस्टेशनल मधुमेह कहते हैं यानि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में होने वाला मधुमेह। इस बीमारी की सबसे पड़ी परेशानी यह है कि यदि यह किसी को एक बार हो जाए तो ठीक होने का नाम नहीं लेती, लेकिन इसे काबू में तो रखा जा सकता है, पर पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता। क्योंकि इस रोग में रक्त में ग्लूकोज की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे लाए हैं जिनके प्रयोग से मधुमेह को बहुत ही जल्दी सामान्य रूप में किया जा सकता है और इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि इसमें प्रयोग किये जाने वाले पदार्थ आपके रसोई में आसनी से मिल जाएगी। नुस्खों को शुरू करने से पहले आपको बता दें कि वीडियो को अंत तक जरूर देखें ताकि आपसे कोई खास जानकारी छूट न जाए।

sugar ka ilaj | मात्र 5 आसान घरेलु नुस्खों से मधुमेह को करें जड़ से खत्म | madhumeh ka gharelu upchar

भिंडी और चावल का पानी

भिंडी यानि लेडीफिंगर का प्रयोग सभी लोग अपने रसोईघरों में सब्जी बनाने और इसके बहुत से पकवान बनाने में यूज़ करते हैं। यह केवल उन लोगों के लिए सुपरफूड ही तरह नहीं माना जाता है जो फाइबरयुक्त सब्जियों की तलाश में रहते हैं बल्कि यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिनके रक्त यानि खून में शुगर की मात्रा बढ़ गई हो यानि कि यह रक्त से शुगर को बहुत ही आसानी से कम कर देता है।

इसके लिए हमें चाहिए।

कटे हुए भिंडी के टुकड़े।
पके हुए चावल का पानी। अब
कटे हुए भिंडी को चावल के पानी में डालें और पूरी रात के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब
सवेरे भिंडी को चावल के पानी में मसल कर खाली पेट पी जाएं। ऐसा रोज सवेरे करें।

मूली

मूली को प्राकृतिक रूप से रक्त से शुगर को घटाने वाला माना जाता है। इसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर के आप न केवल शुगर से निजात पाएंगे बल्कि इससे आपको बहुत सारे विटामिन जैसे B1, B2, B3, B5, B6, B9, और C भी मिलेंगे।

इसके लिए आप।

मूली को लम्बे लम्बे और पतले हिस्से में काट लें। अब इसमें
गाजर और अदरक मिलाकर सेवन करें।
इसे रोजाना करें से शुगर कण्ट्रोल रहता है।

पान का पत्ता
पान के पत्ते का प्रयोग एशिया में बहुत ही ज्यादा किया जाता है लोग इसका सेवन नशे और शौक के लिए भी करते हैं लेकिन पान के पत्ते का प्रयोग एक औषधि के रूप में भी किया जा सकता है जोकि शुगर के लेवल को बहुत ही तेजी से कम करती है।
इसके लिए।
आप पान के ताजे पत्ते का सेवन चबाकर कर सकते हैं। या फिर
आप किसी हरी सब्जी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं इसके अलावा आप इसमें शहद भी मिलाकर सेवन करते हैं।

शुद्ध शहद और दालचीनी
दोस्तों मैंने शुद्ध हनी का नाम इसलिए लिया क्योंकि आपको भी पता है की मार्केट में मिलने वाला शहद अच्छा नहीं होता है यानि उसमें कुछ न कुछ मिलावट जरूर रहती है। इसलिए आप शुद्ध हनी का ही प्रयोग करने यह मधुमक्खी फॉर्म में कहीं पर भी मिल जाएगी। वैसे शहद हमारे शरीर की चर्बी को बहुत ही जल्दी समाप्त कर देती है। एक स्टडी में पाया गया कि यदि रेगुलर शहद और दालचीनी का सेवन किया तो रक्त से शुगर कम हो जाता है और शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रॉल भी समाप्त हो जाते हैं।
इसके लिए आप।
दालचीनी को थोड़े से पानी में डालकर उबाल लें। उसके बाद।
पानी को छानकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करे। ऐसा रोजाना करने से शुगर कण्ट्रोल रहेगा।

अदरक
अक्सर लोग अदरक का प्रयोग जुकाम ठीक करने के लिए करते हैं लेकिन इसके अलावा अदरक सुगर लेवल को कम करने वाला एक सुपरफूड है। अदरक रक्त से शुगर लेवल को लगभग 35 प्रतिशत तक कम कर सकती है। इसके अलावा यह दस प्रतिशत तक इन्सुलिन का उत्पादन भी कर सकती है। यानि एक तीर दो निशाने।
इसके लिए आप।
एक अदरक को लें और
इसे अच्छे से छील लें। अब
इनके छोटे छोटे टुकड़े कर के कप में रख लें। उसके बाद
इसमें गरम पानी डालें, मिठास के लिए आप शहद का प्रयोग कर सकते हैं। आप आपकी ड्रिंक तैयार है इसका रोजाना सेवन करें।

error: Content is protected !!