अधिकांश डॉक्टरों का सुझाव रहता है कि हमें खाना खाने से आधे घंटे पहले और खाना खाने के 1-2 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। लेकिन सभी लोग क्या करते हैं कि जब वह भोजन कर के उठते हैं तो एक बार में ढेर सारा पानी पी लेते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। इस प्रकार यदि आप अपनी सेहत से संबंधित छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे, तो आप सभी तरह की बीमारियों से बचे रहेंगें। आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना जहर के सामान माना जाता है, क्योंकि इससे जठराग्नि समाप्त हो जाती है। जठराग्नि अमाशय हमारे आमाशय कि वह शक्ति है, जिसकी मदद से हमारे ग्रहण किये हुए भोजन आसानी से पच जाते हैं। तो आइये अब जानते हैं कि भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीने से हमारे शरीर को किस प्रकार से नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

  • जब भी आप भोजन करें तो इस बात का विशेष ख्याल रखें कि यदि भोजन सादा है तो भोजन के समय पानी पीना बेहद नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन इसी के विपरीत यदि आपका भोजन बेहद तीखा, ज्यादा मसालेदार, या खट्टा है तो आप पानी थोडा बहुत पी सकते हैं इस तरह से पानी पीने से आपके शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है।
  • अब बात करते हैं प्रकृति के द्वारा दिए गए भोजन की, इस स्थिति में आप जब भी प्राकृतिक भोजन करें तो आपको पानी नहीं पीना चाहिए लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें की भोजन को अच्छे से चबा कर ही करें।
  • जब भी आप बहुत तीखे और चटपटे भोजन का सेवन करें तो तीखा लगने पर थोड़ी मात्रा में ही पानी लें, इससे आपका पाचन सही से होगा और किसी प्रकार की समस्या भी नहीं होगी।
  • जब भी ठण्ड का मौसम रहता है उस समय भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से पेट सम्बन्घित समस्याओं का जादा खतरा रहता है, क्यों कि सर्द के मौसम में हमारे शरीर की पाचन क्रिया बहुत ही धीरे होती है।
  • भोजन करने के तुरंत बात पानी पीने के नुकसान का सबसे बड़ा कारण यह है कि जब आप पानी पीते हैं तो जठराग्नि समाप्त हो जाती है, जिससे हमारे खाए हुए खाने को पचाने में परेशानी आती है, ऐसे में अगर आपने खाने के तुरंत बाद पानी पी लिया तो यह तय है की आप कब्ज के शिकार हो जाएँगे और कब्ज ही शरीर की अधिकतर बीमारियों का कारण होता है।
  • अब ऐसे में बात यह आती है हमारे शरीर के लिए पानी पीना बहुत ही लाभदायक और आवश्यक है। लेकिन यदि भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो इसका असर बिलकुल उल्टा होता है अर्थात यही पानी हमें नुकसान पहुंचाता है।

 

error: Content is protected !!