आज के समय में भारत के लगभग हर किचन में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। यह खाना का स्वाद बढाता हैं। इसके अलावा प्याज केवल सब्जी बनाने या फिर सलाद में खाने के लिए ही है बल्कि हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। दरअसल एक शोध के बाद शोधकर्ताओं की टीम ने यह साबित किया है कि रात में सोने से पहले मोजे में प्याज रहने से कई तरह के शारीरिक कीटाणुओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे हम विभिन्न बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं। इस बात के पर्याप्त वैज्ञानिक आधार मौजूद हैं। शोध में गया है कि रात को सोने से पहले मोजे में प्याज रखकर सोने से इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा में समाकर इसे कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

रक्त में अशुद्धियाँ ह्रदय सम्बन्धी बीमारी के खतरे को बढ़ाती हैं लेकिन प्याज के टुकडे को मोजे में रखने से रक्त शुद्ध होता है जिससे आपको ह्रदय रोग नहीं होते हैं।

प्‍याज में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो शरीर पर रड़ने से बैक्‍टीरिया और रोगाणुओं का नाश करता है।

जब आप सोते हैं, तो आपके पैरों के आस-पास प्‍याज की स्‍मैल हवा को शुद्ध, पैर की गंध से छुटकारा और विषाक्‍त पदार्थों और केमिकल को अवशोषित करता है। इस तरह से सोने से पहले प्‍याज के स्‍लाइस को मोजे में लगाने से आपको कई तरह से फायदा हो सकता है।

error: Content is protected !!