आज के समय में ऐसा शायद ही कोई बचा हो जिसके बाल न झड़ते हों। इसका मुख्य कारण रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी में होने वाला प्रदूषण है। भारत में तो स्र्त्रियों के बालों के मायने होते है, इसलिये आज हम आप को बालों को झड़ने से रोकने और इन्हें घना बनाने के उपाय बताएंगे।

  1. आंवले का जूस प्रतिदिन पीने से बाल घने और चमकीले हो जाते है, इसके साथ आप की त्वचा की सुन्दर होती है।
  2. मेहंदी बालो के लिए एक कंडीशनर का काम करता है। इससे आपके बाल घने और मुलायम हो जाएंगें।
  3. बालों को झड़ने से रोकने के एक अच्छा उपाय है, संतुलित आहार इसके लिए विटामिन A, C, कॉपर, आयरन, ज़िंक से भरपूर भोजन करना चाहिए।
  4. जब भी हम बालों को खोल कर बाहर निकलते हैं, तो धूल और धुंए से हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों को वापस अच्छा करें के लिए दही और अंडे का प्रयोग करें।
  5. जब भी बालों को धुलें उसके बाद कनडीशनर अवश्य लगाएं कनडीशनर का प्रयोग बालों के जड़ में न करें
  6. बालों का तेल से मालिश करना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप नारियल के तेल का प्रयोग करें, इससे बाल मजबूत और खुबसूरत होंगे इसे हफ्ते में दो बार प्रयोग कर सकते हैं।
  7. रात को सोने से पहले मेथी के दानों को पानी में भिगो दे सुबह इसे पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच निम्बू का रस मिलाकर बालों के जड़ में लगाएं। इस मिश्रण को लगाने के 1 घंटे बाद पानी से बालों को अच्छे से धुले।
  8. बालों को घना बनाने के लिए एलोवेरा एक अच्छा उपाय है, इसके लिए आप एलोवेरा जेल या फिर एलोवेरा का जूस बालों में लगाकर 1 घंटे बाद धुल दें।
error: Content is protected !!