ब्यूटी-टिप्स

आसान तरीके मुहांसों से बचने के लिए, क्लिक कर जरूर पढ़ें

अक्सर कील-मुंहासे वाले बहुत से लोग मॉइस्चराइज़र को छोड़ने की गलती करते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे समस्या बढ़ सकती है और जो की मुंहासों के फटने और सूजन का कारण बनता है। आप अपने ब्यूटी रूटीन का नियमित रूप से पालन कर रही हों, लेकिन तब भी आपके चेहरे पर मुहांसे नज़र आते हैं और इसकी वजह आपकी कुछ छोटी-मोटी ग़लतियां हो सकती हैं। स्कैल्प के मुहांसे, चेहरे और पीठ पर होने वाले मुहांसों के समान ही पीड़ादायक और खुजली वाले होते हैं, लेकिन इनका इलाज़ करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये बालों से ढंके रहते हैं। शरीर के मुहांसे बहुत ही शर्मिंदगी देने वाले, असुविधाजनक और छुटकारा पाने में मुश्किल हो सकते हैं। शरीर के मुहांसे भी चेहरे के मुहांसों के समान स्किन पोर्स के अवरुद्ध हो जाने, हार्मोन्स और बैक्टीरिया के कारण होते हैं।

pimples

अपनी त्वचा पर किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह रिसर्च कर लें। किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर करें। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो ढेरों प्रॉडक्ट्स के साथ प्रयोग करने से बचें।
हमेशा अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज्ड रखें। ताकि मॉइस्चराइज़र की कमी से आपकी त्वचा ढीली और सूखी न दिखने लगे।

pimples
बार-बार अपने हाथों को चेहरे पर ना ले जाएं इससे आपके हाथों में जमा कीटाणु व गंदगी से चेहरे पर खुजली व संक्रमण जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कभी भी चेहरे पर हुए पिंपल को अंगुलियों से ना छूएं इससे अन्य जगहों पर भी इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!