body

हम में ज्यादातर लोग दिन में केवल 3 टाइम खाना खाने पर जोर देते हैं. वो 3 समय हैं ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दिनभर में 4-5 बार थोड़े-थोड़े समय पर कुछ ना कुछ खाना पसंद करते हैं. जबकि कुछ लोगों का मानना है कि दिन में तीन बार खाने से सेहत अच्छी रहती है. क्योंकि इस तरह खाने से खाना सही तरीके से हजम हो जाता है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि दिन में 5 से 6 बार थोड़े- थोड़े समय पर खाने शरीर हेल्दी रहता है.
रोटी में सिर्फ कार्बोहाइड्रेट पाया जाता ऐसा नहीं है, रोटी में कार्ब के अलावा अन्य पोषक तत्व भी पाये जाते हैं जिनमें प्रोटीन और फाइबर प्रमुख हैं। प्रोटीन और फाइबर शरीर के लिए सबसे जरूरी हैं। रोटी में देखा जाय तो सामान्य रोटी में लगभग 15 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम प्रोटीन, 0.4 ग्राम फैट और लगभग 71 कैलोरी काउंट होता है।
जवाब- रात को सिर्फ रोटी ही खानी चाहिए ये ज्यादा हेल्दी होती है ऐसा कहना है डायटिशियन मेहर राजपूत का उन्होंने हमें बताया की रोटी पचने में आसान होती है और इसे खाने के बाद अच्छी नींद आती है। रात को आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जिसे पचने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत ना हो क्योंकि आप खाना खाने के बाद सो जाते हैं और आपका खाना इस दौरान डाइजेस्ट हो रहा होता है। अगर आप रात को हल्का खाना नहीं खाएंगें तो आपको अच्छे से नींद भी नहीं आएगी। क्योंकि आपका शरीर एक समय में सिर्फ एक ही काम अच्छे से करता है।

error: Content is protected !!