क्या आपने कभी चावल के पानी को पिया है, यह थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन आपको बता दें की पके हुए चावल का पानी हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। वैसे हमारे पूर्वज पहले इसका सेवन बहुत अधिक करते थे। आपने भी शायद इसका बेहतरीन स्वाद नमक के साथ चखा हो। इसके अलावा चावल आपकी खूबसूरती में चार चांद भी लगा सकता है इसके अलावा माड़ से त्वचा कसी कसी और पोर्स टाइट होते हैं। इसलिए आज हम उबले चावल का पानी पीने के फायदे के बारे में आपको बताएँगे।

  • चावल के माढ में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी घातक बीमारी से आपकी रक्षा करती है। कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार चावल में ट्यूमर को समाप्त वाले तत्व पाए भी पाए जाते हैं जो की कैंसर विरोधी तत्व होता है।
  • त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए आप चावल के पानी का प्रयोग कर सकते हैं। चावल के माड़ से आप खूबसूरत और बेहद चमकीली त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आप कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के बाद धुल लें।
  • चावल का माढ़ पीने से शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ती है और हमारे दिमागी विकास के लिए काफी लाभदायक होता है। अगर आप भी अपना दिमाग को तेज़ करना चाहते हैं तो पके चावल में ज्यादा पानी डालें और निकालकर पी जाएं।
error: Content is protected !!