white teeth

आपके चेहरे की खूबसूरती सिर्फ आपकी आंखें या आपके होेंठ ही बयां नहीं करते हैं। आपके चेहरे और मुस्कान को सुंदर बनाते हैं आपके चमचमाते मोती जैसे दांत। दांतों का पीलापन इसी खूबसूरती पर ग्रहण लगा सकता है। इसलिए चेहरे के साथ ही अपनी मुस्कान को भी तरोताजा रखने के लिए अपने दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी जरूरी है। सुंदर और सफ़ेद दांत हो तो मुकुराहट और भी अच्छी लगने लगती है। आजकल हमारे खाने पिने की गलत आदतों और दांतों की सही तरीके से देखभाल न करने से दांत पीले पड़ जाते है। अगर दांतों का रंग पीला हो जाये तो व्यक्ति किसी के सामने खुल कर हँसने से हिचकता है और ऐसे में अगर कोई पीले दांत देख कर टोक दे तो काफी शर्मिंदगी हो सकती है।

दांतों को साफ रखने का सबसे आसान उपाय होता हैं अपने दांतों को ब्रश से अच्छे से साफ करना, हमें भोजन करने के बाद अपने दांतों को ब्रश से अवश्य ही साफ़ करना चाहिए इससे आपके दांत में लगा हुआ खाना साफ हो जायेगा। ब्रशिंग करने के लिए हमें मुलायम ब्रिसल्ड टूथब्रश का उपयोग करना चाहिए और दांत के सभी कोनो को अच्छे से साफ करना चाहिए।

white teeth

नींबू एक ऐसा फल है जो मुंह की लार में वृद्धि करता है। इसलिए यह दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। एक नींबू का रस निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। इस नुस्खे को अपनाने से दांत सफेद हो जाते हैं और सांसों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

थोड़ा सेंधा नमक सरसों के तेल में मिलाकर दांतों पर मलने से साँस की बदबू दूर होती है, मसूड़ों से खून आना बंद होता है और दाँत मजबूत होते है। पायरिया का उपचार जड़ से करने का ये रामबाण उपाय है।

error: Content is protected !!