kidney stone

आज हम आपको किडनी की पथरी के बारे में जानकारी देने वाले है पथरी होने के कारण बहुत से लोगो को ये दर्दनाक परेशानी होती है व भारत मे पथरी की शिकायत अन्य देशों की तुलना मे अधिक होती है व ज्यादातर ये परेशानी स्त्रीयो को ज्यादा रहती है आज के आर्टिकल मे हम आपको पथरी कैसे होती है कारण, लक्षण व उपाय किडनी की पथरी क्यों होती है पथरी की आयुर्वेदिक दवा की पूरी जानकारी बताने वाले हैं। पथरी के दर्द से राहत‌‌, पथरी खान पान की अशुद्धता के कारण होती है व पथरी रेत के‌ दाने से लेकर गोल्फ की गेंद जितनी हो सकती है पथरी मिनरल व नमक की एक ठोस जमावट होती होती है जो गुर्दे मे जमा होती है कई बार इसका आकार छोटा होने से ये मुत्र मार्ग से निकल जाती है तो कई बार इसके बडे आकार के कारण बहुत दर्दनाक हो सकती है आज हम आपको पेशाब की नली में पथरी का इलाज व गुर्दे की पथरी के इलाज की पूरी जानकारी बतायेगे।

बरसों से लेमन जूस और ऑलिव ऑयल को मिलाकर उसका सेवन गॉलब्लेडर के स्टोन के लिए किया जाता रहा है लेकिन किडनी के स्टोन में भी ये काफी कारगर है। नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड कैल्शियम बेस वाले स्टोन को तोड़ने का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू के रस और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।

अनार का जूस और उसके बीज दोनों में ही एस्ट्रीजेंट गुण होता है जो कि किडनी के स्टोन के इलाज में मददगार है। यदि आपकी किडनी में स्टोन है तो प्रतिदिन एक अनार खाना या फिर उसका जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा अनार को फ्रूट-सलाद में भी मिलाकर खाया जा सकता है।

एक ग्लास पानी में 3-4 बड़ी इलायची के एक चम्मच दाने, 1 चम्मच मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज की गिरी भिगो दें और रोजाना सुबह इस पानी को पिएं और इन सभी चीजों को भी खा लें। कुछ दिनों में ही पथरी निकल जाएगी।

आंवला भी पथरी को निकालने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह एक-एक चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले के अलावा पथरी के इलाज में जामुन को भी कारगर बताया गया है।

error: Content is protected !!