केला भारत में आसानी से मिलने वाला एक फल है जो की भारत के सभी हिस्सों में मिल जाता है। यह एक बहुत ही पौष्टिक फल है लेकिन सभी इसके अंदर के हिस्से को खाकर छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं। वैसे केला विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे एक बहुत ही अच्‍छा स्‍त्रोत है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फंगसरोधी, जीवाणुरोधी और एंजाइम के गुण भी पाएं जाते हैं। केले के छिलके के प्रयोग से आप अपने बहुत से पैसे बचा सकते हैं। आमतौर पर केले के छिलके के बारे में सोचने पर सभी के दिमाग में सिर्फ एक ही बात आती है पैर के नीचे छिलका। तो चलिए अब जानते हैं कि केले के छिलके हमारे शरीर के लिए इतने उपयोगी कैसे हैं।

  • सफ़ेद दाँत

केले के छिलके
सभी चाहते हैं दांतों को सफ़ेद और चमकीला रखना। इसके लिए आप केले के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं, दांतों पर 2 मिनट तक केले के छिलके को रगड़े। उसके बाद पानी से कुल्ला कर लें। क्योंकि इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड आपके दांतों को सफ़ेद कर देती है।

(इसे भी जाने – पेट के बल सोते हैं तो जान लें इसके ये नुकसान, कहीं बाद में पछताना न पड़े)

  • तनाव

desperatio

अगर आप अक्‍सर तनाव में रहते हैं तो केले के छिलके को एक ग्‍लास पानी में डालकर गर्म करें। अब इस पानी को पी लें। इसका प्रयोग करते ही आप पहले से अच्छा महसूस करेंगे।

(इसे भी जाने – बेवकूफ न बने, जाने लम्बाई बढ़ाने का तरीका, 100% गारंटी)

  • मुहांसे

Acne
मुंहासे सभी लड़के और खासकर लड़कियों के लिए एक बड़ी समस्या होती चली जा रही है। अब ऐसे में हर कोई परेशान हो जाता है, लेकिन इसके लिए आप तुरंत केले के छिलके को अपने मुंहासों पर रगड़ें ऐसा करने से जल्द ही आपके चेहरे के मुहांसे समाप्त होते दिखेंगे।

(इसे भी जाने – मछली खाते हैं तो जान लें ये इसके ये भयंकर नुकसान और फायदे, सभी नहीं जानते)

  • खुजली

Itching
बहुत से व्यक्तियों को जब मच्छर या चींटी काट लेती है जो जोर की खजुली और सूजन होने लगती है इसके लिए आप केले के छिलके को उस जगह पर पांच मिनट तक रगड़े अब लगभग बीस मिनट के बाद घुल लें। इससे तुरंत आराम मिलेगा क्योंकि केले की छिलके में पॉलिसेचराइड पाया जाता है जो त्वचा की कोशिकाओं से रिसाव और सूजन को समाप्त कर देती है।

(इसे भी जाने – अगर आप भी फौलाद जैसी बॉडी चाहते हैं तो इस चीज को खा लें)

  • चेहरे की झुर्रियां

wrinkles
उम्र बढ़ने के साथ या किसी किसी को कम उम्र में ही चेहरे पर छुर्रियाँ पड़ने लगती हैं, इसके समाप्त करने के लिए आप केले छिलके को चेहरे पर रगड़ें, ऐसा करने से आपके चेहरे पर चमक भी आएगी।

(इसे भी जाने – आलू का छिलका बेकार नहीं है बड़े काम की चीज )

  • जूते साफ़ करना

Shoes Cleaning
केले के छिलके का प्रयोग आप इन सभी तरीकों के अलावा जरुरी पड़ने पर अपने जूतों को चमकाने लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

वीडियो…

गुणों से भरपूर होता है केले का छिलका

error: Content is protected !!